यूपीएस (UPS) क्या है और कैसे काम करता है?

60kva online ups 500x500 2 300x300 1

एक अनइंटरप्टिबल पावर सप्लाई (UPS) एक ऐसा उपकरण है जो कंप्यूटर को प्राथमिक शक्ति स्रोत के खो जाने पर कम से कम थोड़े समय के लिए चालू रखने की अनुमति देता है। यूपीएस डिवाइस पावर सर्ज से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यूपीएस में एक बैटरी होती है जो तब “किक इन” होती है जब डिवाइस को प्राथमिक स्रोत से बिजली की हानि का आभास होता है।

यूपीएस कितने प्रकार के होते हैं?

यूपीएस के तीन संस्करण हैं: 

  1. स्टैंडबाय यूपीएस
  2. ऑनलाइन यूपीएस
  3. लाइन-इंटरैक्टिव यूपीएस

१. स्टैंडबाय यूपीएस

एक स्टैंडबाय यूपीएस एक ऑफ़लाइन इकाई है जो विद्युत विफलता का पता लगा सकती है और स्वचालित रूप से बैटरी पावर पर स्विच कर सकती है। दो अन्य यूपीएस श्रेणियां लाइन इंटरएक्टिव और ऑनलाइन डिवाइस हैं, जिनमें ऑनलाइन अधिक महंगा विकल्प है। बिजली उपलब्ध न होने पर प्रत्येक प्रकार का यूपीएस नेटवर्क उपकरणों को चालू रखता है।

२. ऑनलाइन यूपीएस

एक ऑनलाइन यूपीएस के साथ, यूपीएस हमेशा बैटरी से बिजली प्रदान करता है, और जबकि वे बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं, वे अधिक महंगे होते हैं। अधिकांश घरेलू उपयोगकर्ताओं और छोटे व्यवसायों के लिए, एक स्टैंडबाय यूपीएस उनकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है।

३. लाइन-इंटरैक्टिव यूपीएस

एक लाइन-इंटरैक्टिव यूपीएस इनवर्टर को लाइन में रखता है और बैटरी के डीसी करंट पथ को सामान्य चार्जिंग मोड से पुनर्निर्देशित करता है जब बिजली चली जाती है। इस डिजाइन में बैटरी-टू-एसी पावर इन्वर्टर हमेशा यूपीएस के आउटपुट से जुड़ा रहता है।

यूपीएस सिस्टम के प्रमुख फायदे

1. स्थापना

UPS सिस्टम को इंस्टाल करना एक आसान प्रक्रिया मानी जाती है। इसमें ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। वास्तव में इसे एक छोटी सी जगह के अंदर आसानी से फिट किया जा सकता है। और साथ ही, यहां नए डिवाइस कनेक्ट करना उतना मुश्किल नहीं है।

2. स्थिरता

जब यूपीएस एक सिस्टम से जुड़ा होता है, तो यह निरंतर बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कर सकता है। सामान्य संचालन के लिए यूपीएस करीब 6-8 घंटे बिजली की आपूर्ति कर सकेगा।

3. विश्वसनीयता

जब बिजली की विफलता की बात आती है तो यूपीएस बेहद संवेदनशील होता है। यूपीएस सिस्टम होने की गारंटी है कि बिजली की विफलता की स्थिति में तत्काल बिजली की आपूर्ति होगी। इसी तरह, यूपीएस के अंदर की बैटरी जब भी बिजली होती है तो अपने आप चार्ज हो जाती है।

4. फ़िल्टरिंग

एक प्रकार का यूपीएस जिसे लाइन-इंटरैक्टिव यूपीएस के रूप में जाना जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि जुड़े उपकरणों में बिजली का स्वच्छ प्रवाह हो। यूपीएस में जो भी शक्ति आती है, उसे उसी के अनुसार फ़िल्टर किया जाता है ताकि सभी असामान्यताएं दूर हो जाएं। अंतिम परिणाम बिजली की विफलता से मुक्त प्रणाली है।

5. संरक्षण

यूपीएस सिस्टम होने का अनिवार्य रूप से मतलब है कि यह आपके विद्युत उपकरणों के लिए अंतिम सुरक्षा होने वाला है। जब भी बिजली की आपूर्ति खराब होती है, तो यूपीएस तुरंत बैटरी स्रोत से बिजली प्रदान करना शुरू कर देता है। न केवल पावर सर्ज, एक यूपीएस सिस्टम स्पाइक्स, डिप्स और अन्य आउटेज को प्रभावी ढंग से रोक सकता है।

UPS का उपयोग आम तौर पर कहा पे करते है?

ज्यादातर हम UPS का इस्तेमाल अस्पतालों, बैंकों, उद्योगों, दूरसंचार और डेटा केंद्रों जैसी जगहों पर करते हैं।

Leave a Comment